*बवासीर शुगर और पेट से जुड़े हुए तमाम रोगों का रामबाण इलाज है यह जड़ी बूटी -डॉ अर्चिता महाजन*

Share this post

*बवासीर शुगर और पेट से जुड़े हुए तमाम रोगों का रामबाण इलाज है यह जड़ी बूटी -डॉ अर्चिता महाजन*

देवभूमि न्यूज डेस्क
चंबा

खाना खाने के पहले इस चूर्ण का सेवन करने से भूख खुल कर लगती है। इसे सौंठ, गुड़ या सेंधा नमक के साथ खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है। हिचकी में हरड़ पाउडर व अंजीर के पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लें, लाभ होगा। हरड़ के दो या तीन मुरब्बे का सेवन करने से सुबह कब्ज की शिकायत नहीं रहती।हरड़ की तासीर गर्म होती है। इसलिए बहुत अधिक तेज गर्मी के मौसम यानी मई और जून में बिना चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन ना करें। वजन घटाने में भी हरड़ काफी लाभदायक माना जाता है।

इसके अलावा दिल के रोगों से बचने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करें। ब्लड शुगर का स्तर भी नियमित बनाए रखने के लिए हरड़ का सेवन किया जा सकता है। इसका उपयोग सिर दर्द और बदन दर्द आदि में भी किया जाता है। हरड़ में बहुत सारे बायो-एक्टिव तत्व होते हैं जैसे चेबुलीन, चेबुलारजिक और कोरिलाजिन। इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैसे पायरोगेलोल, फेरुलिक पाए जाते हैं।इसके अलावा इसमें 12 फैटी एसिड्स और एमिनो एसिड भी होते है जो इसे इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक बनाते हैं।हरड़ का नियमित रूप से सेवन, वजन कम करने में सहायक है। यह पाचन में सहायक होने के साथ ही, गैस, एसिडिटी और अन्य समस्याओं से राहत देती है इऔर धीरे-धीरे मोटापा कम करती है।

डॉ अर्चिता महाजन न्यूट्रिशन डायटिशियन एवं चाइल्ड केयर होम्योपैथिक फार्मासिस्ट एवं ट्रेन योगा टीचर नॉमिनेटेड फॉर पदम श्री राष्ट्रीय पुरस्कार एवं नॉमिनेटेड फॉर नेशनल यूथ अवार्ड 94638 19002