Traffic Tail के फाउंडर Damandeep Singh से जानिए बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे ग्रो करें?

Damandeep Singh

Share this post

Damandeep Singh डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी Traffic Tail के फाउंडर हैं। हाल ही में उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया की कैसे उन्होंने अपने स्टार्टअप को एक मुकाम तक पहुँचाया और वे अब दूसरे स्टार्टअप मालिकों को उनके व्यापार को ऑनलाइन लाने में मदद कर रहे हैं।

Damandeep Singh

अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लाने का फैंसला वर्तमान की दृष्टि से बहुत ही जरूरी फैंसला है। बिना किसी जानकारी के आप इसे सही दिशा नहीं दे सकते। लेकिन उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले Damandeep Singh ने ना केवल डिजिटल मार्केटिंग में ज्ञान को बढ़ाया बल्कि एक कामयाब कंपनी Traffic Tail स्थापित करके इस अवधारणा को भी बदल दिया कि आम आदमी एक अच्छा व्यापार स्थापित नहीं कर सकता।

Traffic Tail को ग्रो करने में हमने योजनाबद्ध तरिके से काम किया – Damandeep Singh

Damandeep Singh ने अपने करियर कि शुरूआत एक डिजिटल मार्केटिंग कोच के रूप में कि थी जहाँ उन्होंने हजारों युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग में अव्वल बनाया। कोरोना के दौरान उन्होंने एक स्टार्टअप के रूप में Traffic Tail की स्थापना की और योजनाबद्ध तरिके से काम करते हुए इसे कुछ ही सालों के भीतर ऊँचे मुकाम तक पहुंचा दिया। Traffic Tail मीडिया में चर्चा का विषय इसीलिए भी बनी हुई है क्योंकि कंपनी ने हाल ही में 1800 से अधिक प्रोजेक्ट पुरे करने का रिकॉर्ड बनाया है।

शायद ही भारत की कोई डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी होगी जिसने इतने कम समय और सिमित टीम के साथ ये मुकाम हासिल किया हो। Damandeep बताते हैं की उन्होंने शुरूआत में छोटे उद्योगों पर ध्यान दिया और उनकी मदद की। उन्होंने भारतीय मीडिया को कम दाम पे ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जिससे की वे अपने क्षेत्र की खबरें जनता के समक्ष रखने में सक्षम हों। उसके बाद उन्होंने दूसरे व्यवसायों पर ध्यान दिया। उनके डिजिटल मार्केटिंग के ज्ञान और अनुभव के चलते ही कंपनी आज विभिन्न तरिके की डिजिटल मार्केटिंग सेवायों प्रदान कर रही है। उनकी कंपनी दिल्ली कि सबसे बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी(Best Digital Marketing Agency in Delhi) है।

देश का भविष्य डिजिटल है – Damandeep Singh

Damandeep Singh का मानना है कोरोना एक ऐसा उदाहरण है जो बताता है की क्यों देश को डिजिटल तकनीक पर धायण देना चाहिए। उनका कहना है की डिजिटल होना समय की मांग है और कम खर्च में अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचने का साधन भी। बढ़ती तकनीक ने युवाओं के हाथों में मोबाइल दिए हैं , कंप्यूटर और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर दुनिया काम कर रही है। ऐसे में अगर हम अभी तकनीक जाने और उसे इस्तेमाल करने पर ध्यान नहीं देंगे तो हम बहुत पीछे रह जाएंगे।

ऑनलाइन बिज़नेस ग्रो करने के लिए आपको कुछ चीजों पर विशेष ध्यान देना है – Damandeep Singh

Damandeep ने बताया की किसी बिज़नेस को ऑनलाइन ग्रो करने के लिए आपको सिर्फ Online Store, Website/Blog के बारे में सामान्य जानकारी होनी चाहिए। ताकि आपको Online Business करते समय किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। हालाँकि उनका मानना है कि इंटरनेट के इस युग में अपने बिज़नेस को बढ़ाना अब बहुत बड़ी चुनौती नहीं है। लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है जितना लोग दावा करते हैं। लेकिन बदलते हुए दौर में हमारे पास बहुत से ऐसे डिजिटल टूल उपलब्ध हो गए हैं जो एक बिज़नेस को उसके सही ग्राहक तक पहुँचने में मदद करते हैं। एक बिज़नेस को ग्रो करने के लिए एक सही योजना का होना बेहद जरूरी है।

Damandeep के अनुसार आपको बिज़नेस ऑनलाइन तेजी से विकसित करना है तो इन चीजों पर सबसे पहले एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करनी होगी। यानि आपके पास एक वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट होना चाहिए जिसपर आप तेजी से काम कर रहे हों। अगर आप वेबसाइट कि तरफ जाते हैं ये सर्च इंजन के लिए अनुकूलित होनी जरूरी है। इसके बाद आपका सोशल मीडिया अकाउंट पर सक्रिय होना जरूरी है ताकि वहां पर आकर्षक सामग्री पोस्ट करके आप ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करने में सक्षम हों।

SEO में निवेश जरूर करें – Damandeep Singh

एक ऑनलाइन प्लेटफार्म पा लेने के बाद आपको इसके SEO में निवेश जरूर करना चाहिए। क्योंकि यही है जो Google पर सर्च रिजल्ट में आपको अच्छा रैंक प्रदान करेगा। इसी से आपके पास अधिक ग्राहक आएँगे। साथ ही आपको सोशल मीडिया का अपने लाभ के लिए उपयोग करना आना चाहिए। Damandeep बताते हैं कि सोशल मीडिया आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने और एक वफादार ग्राहक बनाने के लिए एक शक्तिशाली चीज है। इसकी मदद से आप अपने दर्शकों के साथ सीधे जुड़ सकते हैं और नए उत्पादों को प्रदर्शित कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाना होगा। आप चाहें तो ईमेल मार्केटिंग का विशेष रूप से उपयोग कर सकते हैं अपने ग्राहकों के दिमाग में बार बार अपने प्रोडक्ट कि ब्रांडिंग करने के लिए।

शुरूआत में व्यापारी पेड एडवेर्टाइजमेंट पर भी ध्यान दे सकते हैं – Damandeep Singh

Damandeep कहते हैं कि पेड विज्ञापन कम समय में ज्यादा ग्राहकों तक पहुँचने का बेहद अच्छा विकल्प है। अपने विज्ञापन को लक्षित ग्राहकों तक पहुंचाने कि सुविधा हमें तेजी से व्यापर को आगे ले जाने में मदद करती है। Facebook Ads और Google Ads एक अच्छा विकल्प हो सकता है। और इसके साथ साथ व्यापारियों को इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि वे अपने ग्राहकों कि संतुष्टि का पूरा ध्यान रखें। एक अच्छा ग्राहक अनुभव आपको आगे ले जाने में विशेष रूप से मददगार साबित होता है।